वह

वह
मेरी सांसों में बसता है
मेरे होंठों से झरता है
मेरी आंखों से देखता है
मेरे कानों से सुनता है
मेरी जिह्वा से स्वाद लेता है
मेरे हाथों से लिखता है
फिर भी ...
वह मुझ से दूर है
क्योंकि -
मैं हूँ !!!
मेरा है !!!
मेरी है !!!

टिप्पणियाँ

  1. भारती जी,
    आपकी इस कविता का रहस्योदघाटन मैं नहीं कर पायी....कल भी पढ़ा...आज भी...
    लेकिन शायद यह मेरी मेधा से परे होगी.....

    जवाब देंहटाएं
  2. अदा जी !!!
    प्रणाम, सर्वप्रथम तो मैं कहना चाहूँगा कि आप बहुमुखी प्रतिभा की धनी हैं । आप में जहां भावों का समुन्द्र है, वहीं आपकी वाणी इन भावों को मधुर स्वर भी दे रही है ।

    इस कविता का रहस्य इतना है कि हमारे माध्यम से जो देखता है, सुनता है,स्वाद लेता है और अनुभव करता है, हम खुद उसकी उपेक्षा करते हैं ? क्या आपने महसूस नहीं किया जब आप गा रही होती हैं, तो आपके भीतर कोई आपके ही शब्दों को सुन रहा है, लेकिन उसके बारे में हमें कुछ अधिक ज्ञात नहीं । क्योंकि हमने अपने नाम, काम और शरीर को ही स्व समझ लिया है । जब हम इन बाह्य चीजों को ही अपना होना स्वीकार कर लेते हैं, तो वह साक्षी (जो सबका गवाह है)हमसे दूर हो जाता है । इन्हीं भावों को उकेरा है इन शब्दों में ।

    जवाब देंहटाएं
  3. भारती जी,
    प्रणाम,
    जी हाँ, अब मैं समझ पाई हूँ....
    यह सत्य है ...वह हर पल साथ ही होता है ..अंतःकरण ....जिसकी उपेक्षा न मालूम हम कितनी बार कर जाते हैं....फिर भी वह जीवित रहने की और हमें सत-मार्ग पर ले जाने कि चेष्टा करता ही रहता है...तब तक जब तक वह मर नहीं जाता......या फिर हम उसे मार नहीं डालते....
    बहुत ही सुन्दर कविता...विस्मित सी रह जाती हूँ जब अर्थ समझ जाती हूँ...आपके मन की उड़ान कहाँ तक जाती है ? अब तो मैं शब्दों से कंगाल होने लगी हूँ....

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

राष्ट्रभाषा, राजभाषा या संपर्कभाषा हिंदी

चमार राष्ट्रपति

अमीर खुसरो की चतुराई